RLP पार्टी के बारे में

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक राजस्थान का पंजीकृत पहला क्षेत्रीय राजनीतिक दल है जिसकी स्थापना राजस्थान के नागौर संसदीय क्षेत्र के वर्तमान सदस्य हनुमान बेनीवाल ने 29 अक्टूबर 2018 को की।


भा नि आ
 स्थिति
पंजीकृत राज्य पार्टी
नेताहनुमान बेनीवाल
संसदीय दल अध्यक्षहनुमान बेनीवाल
गठन29 अक्टूबर 2018 (1 वर्ष पहले)
मुख्यालयनागौर स्टेडियम के सामने , नागौर (राज.)
लोकसभा मे सीटों की संख्या1 / 545
राज्यसभा मे सीटों की संख्या0 / 245
राज्य विधानसभा में सीटों की संख्या3 / 200
विचारधारास्वच्छ ॰ सरल ॰ समर्पित
रंग    हरा,     पीला
जालस्थलwww.joinrlp.org

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी एक राजस्थान का पंजीकृत पहला क्षेत्रीय राजनीतिक दल है जिसकी स्थापना राजस्थान के नागौर संसदीय क्षेत्र के वर्तमान सदस्य हनुमान बेनीवाल ने 29 अक्टूबर 2018 को की।

यह दल देश का 59वाँ और राजस्थान का पहला पंजीकृत क्षेत्रीय दल है जिसे हाल ही के लोकसभा चुनाव के बाद निर्धारित अहर्ताएं पूर्ण करने के कारण भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता दी गयी।

वर्तमान में इस दल से राजस्थान राज्य विधानसभा में 3 विधायक और भारतीय निम्न सदन (लोकसभा) में एक सदस्य है। पूर्व में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में इस दल से तीन सदस्य निर्वाचित हुए जिनमे से खींवसर से निर्वाचित सदस्य हनुमान बेनीवाल गत लोकसभा चुनाव में नागौर संसदीय क्षेत्र से सांसद निर्वाचित होने के कारण खींवसर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुऐ जिसमे हनुमान बेनीवाल के छोटे भाई नारायण बेनीवाल विधायक निर्वाचित हुए है

इतिहास

भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेताओं जैसे की वसुंधरा राजे तथा राजेंद्र राठौड़, पर विवादित बयान देने के कारण हनुमान बेनीवाल को भारतीय जनता पार्टी से पहेले निलंबित व फिर निष्कासित कर दिया | महारानी महाविद्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये।

29 अक्तूबर 2018 को जयपुर में एक रैली ( हुंकार रैली ) में उन्होंने एक नई पार्टी की घोषणा की।

राष्ट्रीय लोकतान्त्रिक पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में कुल 57 सीटों पर चुनाव लड़ा तथा ३ सीटों पर अपनी जीत सुनिश्चित की।

  • भोपालगढ़ (अनुसुचित जाति ) – पुखराज गर्ग (पहली बार चुनाव लड़े )
  • मेड़ता ( अनुसूचित जाती ) – इंदिरा देवी ( पहली बार चुनाव लड़ीं )
  • खींवसर – नारायण बेनीवाल (पहली बार चुनाव लड़े )